Learn Verbs (English Grammar)

About this course

Verbs, जिन्हें हिंदी में क्रिया कहा जाता हैं, किसी भी sentence में एक बहुत ही important part play करते हैं। Verbs को किसी भी sentence का heart यानि दिल भी कहा जा सकता हैं क्योंकि इसके बिना किसी भी वाक्य की परिकल्पना थोड़ी असंभव हो जाती है। Read More...

Sample video

BENEFITS OF THE COURSE (पाठ्यक्रम के लाभ)

  • Verbs को detail में समझने में आपकी मदद करेगा।

  • Verbs के प्रकारों को किस तरह use किया जाए और competitive exams में किस तरह उनसे related questions को solve करें, समझने में helpful है।

  • Verbs से related होने वाली गलतियों को समझें और उन्हें दूर करें।

Free

This Course is only available on Namaste English app

विषय सूची

  • Class 1 - Verb (क्रिया) - Introduction (Part-1)

    इस video lecture में हम verb यानी क्रिया को समझेंगे जो कि शब्द के भेद का fourth part है। Verb का एक sentence में use इतना important है कि अगर हम एक sentence में से verb को हटा दें तो उस sentence का कोई भी मतलब नहीं निकलता। Subject और object के बीच में से यदि verb को हटा दिया जाए तो उसका कोई अर्थ नहीं होगा। इसी के साथ जानें verb की definition.

    Read More...
  • Class 2 - Verb (क्रिया) - Dynamic and Stative - (Verb Part- 2)

    इस video में हम dynamic और stative verb के बारे में जानेंगे। Dynamic verbs- dynamic का मतलब है गतिशील। इन verbs का मतलब actions से है जिनमें हमारी physical involvement होती है । जैसे की- eat, drink, go type, dance, hit, kick etc. Stative verbs वो verbs हैं जो किसी action को नहीं बल्कि स्तिथि या अवस्था को बताती है। ये कोई action verb नहीं है। State of being verb को stative verb कहा जाता है । जैसे की- love, remember, have, look

    Read More...
  • Class 3 - Auxiliary Verb ( Verb Part - 3 )

    इस video lecture में हम auxiliary/helping verbs को discuss करेंगे। ये दो तरह की होती हैं- Primary Auxiliary verbs and Modal Auxiliary verbs इस video में हम Primary Auxiliary verbs के बारे में detail में जानेंगे।

    Read More...
  • Class 4 - Transitive and Intransitive Verb

    किसी भी तरह के Competitive Exam के लिए, Transitive and Intransitive Verbs, इन दोनों ही verbs को जानना ज़रूरी है। Transitive Verbs वाक्यों को meaningful बनाने के लिए हमेशा object के साथ use की जाती हैं। These types of verbs give the answers of these two words- What and Whom. Intransitive verbs के बाद कोई भी object नहीं आता।

    Read More...
  • Class 5 - Regular and Irregular Verbs

    किसी भी वाक्य की रचना के लिए क्रिया के सभी रूपों का ज्ञान होना ज़रूरी हैं। किसी भी verb की चार forms होती हैं-Base/ present form, past form, past participle form, and present participle form. इस video में हम regular verbs (नियमित क्रियाएं) and Irregular verbs (अनियमित क्रियाएं) discuss करेंगे।

    Read More...
  • Class 6 - Finite and Non Finite Verbs (Part-1)

    इस video में हम Finite और Non- Finite verbs के बारे में जानेंगे। Finite verbs main verbs हैं जो किसी वाक्य में subject के पास होती हैं और इन पर subject के person या number और tense का प्रभाव पड़ता है। जबकि Non Finite Verbs अपना form change नहीं करते।

    Read More...
  • Class 7 - Finite and Non Finite Verbs (Part-2 )

    कई बार वाक्यों में संज्ञा या सर्वनाम की जगह एक verb लगाई जाती है और उस verb के बाद “ing” लगाकर जो शब्द बनता है वो Gerund है और इस Gerund का प्रयोग Noun की तरह किया जाता है। Gerund वो “ing” verb forms नहीं हैं जिन्हे आप present या past continuous tense में देखते हैं बल्कि ये वो verb forms हैं जिनका use एक noun की तरह किया जाता है। इसके बारे में जानने के लिया यह video जरूर देखिए।

    Read More...
  • Class 8 - Linking Verb (Part-1)

    वैसे तो English Grammar में बहुत सारी verbs है, उन्हीं में से एक है Linking verbs. अगर आप Linking verbs के बारे में जानना चाहते हैं तो ये video ज़रूर देखिये। यहाँ आप जानेंगे कि linking verb दो words के बीच का relationship show करता है (show a relationship between the subject and the sentence complement, the part of the sentence following the verb)

    Read More...
  • Class 9 - Linking Verbs (Part-2)

    Linking verb वो verb है जो subject को predicate से जोड़ती है. Linking verb subject की अवस्था को बताती है और अगर उस अवस्था में कोई बदलाव आये तो वो भी linking verb ही बताती है। इस video में हम to be linking verbs के बारे में detail में जानेंगे।

    Read More...

About the Instructor

Need Help?

Generic placeholder image

Phone :8448483122

Whatsapp :8448483121

Email :support@hinkhoj.com

What People Say

Hindi English Dictionary - Public Reviews

Shivendra Singh

Hinkhoj play an important role in shaping my future as it helped me in learning basics of spoken English. Also, the positive learning experience and exercise of teaching was a definite plus!
Hindi English Dictionary - Public Reviews

Priyanka Sharma

I wanted to drop a line and let you know how impressed I am with the teacher and their way of teaching. They deserve many thanks for all they did for us during the course tenure.