Essential Grammar for Spoken English live

About this course

From 20th Nov 2019 to 23rd Dec 2019 | Language: English | हिन्दी

आप बेहतर अंग्रेजी आत्मविश्वास के साथ लिखें और बोले इसीलिए हमने समय की जरूरत को ध्यान में रख कर इस course को डिजाइन किया है जो आपको हिंदी भाषा में सरलता से अंग्रेजी सीखने में मदद करेगी। Read More...

Sample video

BENEFITS OF THE COURSE (पाठ्यक्रम के लाभ)

  • यह course आपको अपने विचारों को सही तरह से व्यक्त करने में मदद करेगा।

  • यह course आपको प्रभावपूर्ण English और बिना हिचकिचाहट, बिना रुके इंग्लिश बोलने में मदद करेगा।

  • आप लिखते समय होने वाली grammar की गलतियों को भी जानेंगे और उन्हें दूर कर पाएंगे।

  • बोलते समय और लिखते समय, Grammar का सही प्रयोग कर, आप अपने मित्रों, सहयोगियों और परिवार के बीच अपने लिए एक सम्मान का स्थान प्राप्त कर सकते हैं।

  • यह course आपमें एक विश्वास जगाएगा जिससे आप स्पष्ट तरीके से अपने भावों को व्यक्त कर सकेंगे।

कोर्स का संभावित समय

  • Course के शुरू होने की संभावित date - 20th Nov to 23rd Dec

  • सप्ताह में 3 दिन ( 45 - 60 minutes) | सोमवार (Monday) | बुधवार (Wednesday) | शुक्रवार (Friday)

₹ 999 ₹ 1999

Class will start on Nov 20, 2019 04:00 PM

Need help call us on: 8448483122

This Course is only available on Namaste English app

Get 6 months Namaste English App premium worth Rs. 500 for FREE with this course!!

विषय सूची

  • Class 1 - Parts of Speech (शब्द भेद) और Sentences के सभी प्रकारों को आसानी से समझें

    किसी भी वाक्य को लिखने व बोलने के लिए शब्दों के समूह का प्रयोग किया जाता है। वाक्य में प्रयोग इन सभी शब्दों को कोई न कोई नाम जरूर दिया जाता है, जैसे - Noun (संज्ञा), Pronoun (सर्वनाम), Verb (क्रिया), Adjective (विशेषण) आदि। शब्दों के सही प्रयोग को समझने के लिए ही इन्हें 8 वर्गों में बाँटा गया है जिन्हें Parts of Speech (शब्द भेद) कहते हैं। भारत में इंग्लिश को second language का दर्जा दिया गया है. सामान्यतः हम सभी अपनी मातृ भाषा में सोचते हैं और इसमें कोई बुराई भी नहीं है कि आप इंग्लिश बोलते समय अपने मन में उसका अनुवाद कर लें तो। इसके लिए जरूरी है कि आपको सही से sentence के structure की जानकारी हो। इसके लिए आपको पहले जानना होगा कि कितने तरह के वाक्य होते हैं और उसके structure. subject, verb और object का प्रयोग कैसे सही से किया जाएं, यही हमारा पहला lesson होगा।

    Read More...
  • Class 2 - Know all about Noun and their usages (Noun (संज्ञा) के बारे में हिंदी में जानें)

    किसी भी वाक्य में Subject या तो संज्ञा होगा या फिर सर्वनाम। Noun (संज्ञा) को English grammar के सबसे आसान lessons में से माना जाता हैं। Noun वाक्य संरचना में मदद करते हैं। इनका मुख्य उद्देश्य है किसी भी व्यक्ति, स्थान और वस्तु की पूरी जानकारी प्रदान करता है। पर इसके भेद कुछ confusing होते है जैसे कि Countable noun और Uncountable nouns में। आज की class में हम संज्ञा के बारे में और वाक्य में इनके प्रयोग के बारे में विस्तार से जानेंगे।

    Read More...
  • Class 3 - वाक्य में Pronoun और उनके प्रयोग के बारे में जानें

    Pronouns के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि ये किसी की पहचान बताने का सबसे छोटा तरीका है। Spoken इंग्लिश में इसका बहुत ही अधिक महत्त्व है। अगर अपने male colleague के लिए आप SHE का प्रयोग करें तो यह बिलकुल ही गलत होगा। इसी तरह interview में जाकर यह बोलना कि Myself Kavita. आपके professional life और personal life दोनों के लिए ही बुरा होगा क्योंकि पुरुष सहकर्मी के लिए HE का प्रयोग करते हैं और myself reflexive pronoun है और reflexive pronoun से वाक्य शुरू नहीं होता। कई बार पर अक्सर संज्ञा और सर्वनाम को पहचानने में गलती हो जाती हैं, आप इस class के बाद आपसे गलती नहीं होगी। इस class में हम संक्षेप में इन सभी पहलुओं को एक बार फिर से सीखेंगे और जानेंगे।

    Read More...
  • Class 4 - Articles (a, an, the) के बारे में जानें और जानें ऐसे शब्द जिनसे वाक्य में संज्ञा की मात्रा बताई गयी हो

    बहुत बार लोग English बोलते समय हर बार a का प्रयोग करते हैं। इस तरह किसी एक शब्द का प्रयोग बोलते समय बार बार करना आपके वाक्य को बर्बाद कर सकता है। (इस तरह के शब्दों को crutch words कहते हैं।)वैसे तो लोग बहुत से शब्दों का प्रयोग करते हैं पर उनमें articles - a और the का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है। ध्यान दें कि a एक article है और हर जगह इसका प्रयोग करना उचित नहीं है। यह सुनने में भी अच्छा नहीं लगता। इससे हमारा impression अच्छा नहीं पड़ता। इसलिए articles का सही प्रयोग आना आवश्यक है और साथ ही साथ बोलते समय भी इसका ध्यान रखना चाहिए। Quantifier ऐसे शब्द या phrase होते हैं जो संज्ञा के पहले लग कर उनकी मात्रा और संख्या के बारे में बताते हैं। Some', 'many', 'a lot of' and 'a few' quantifiers के कुछ examples है और ये countable and uncountable nouns दोनों के पहले प्रयोग किया जाता हैं। Articles के साथ - साथ इस क्लास में हम quantifiers के बारे में भी जानेंगे। Competitive exams की दृष्टि से भी यह क्लास बहुत महत्त्वपूर्ण है।

    Read More...
  • Class 5 - Adjectives (विशेषण) के भेद और उनके uses को हिंदी में examples के साथ समझें

    किसी भी संज्ञा अथवा सर्वनाम की विशेषता बताने वाले शब्दों को adjectives (विशेषण) कहते है। हर भाषा में, adjectives वाक्यों के महत्वपूर्ण तत्व हैं। विशेषण का उपयोग करने का अर्थ है कि हम किसी भी व्यक्ति या वस्तु की गुणवत्ता को व्यक्त कर रहे हैं। इसके types के बारे में जान कर उनका सही तरह से प्रयोग कर आप अपनी Spoken English को भी improve कर सकते हैं।

    Read More...
  • Class 6 - Adverbs (क्रिया विशेषण) का English Grammar में सही प्रयोग सीखें

    Adverbs हमारी language को sophisticate बनाती हैं। इनकी मदद से हम readers से या listeners से अच्छे से connect हो सकते हैं। ये sentence में extra details add करते है। साथ ही साथ हमारी vocabulary को भी बढ़ाती है। वाक्य में adjective और adverbs कहाँ पर प्रयोग किये जाएंगे, इसके भी rules होते हैं जिन्हें जानना अतिआवश्यक है। इसका ज्ञान ना होने पर वाक्य की संरचना गलत हो सकती है। यह class आपके competitive exams के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही साथ हम यह भी जानेंगे कि किस तरह एक ही मूल शब्द से बने adjectives और adverbs के अर्थ कितने अलग हो सकते हैं जैसे wide - widely, large - largely इत्यादि।

    Read More...
  • Class 7 - हिंदी में सीखें Present Tense का सही प्रयोग करना

    English tenses वक्ता को language में time express करने में help करता है। यह verbal और Written English दोनों के लिए ही एक बहुत ही important tool है। The concept of English verb tenses is very important in establishing effective communication. इसलिए जरूरी है कि हमें अपनी communication को बेहतर बनाने के लिए tenses के बारे में जानना चाहिए। आप जानते हैं कि ये 3 तरह के होते हैं Past, Present और future . पर इतना ही जानना काफी नहीं है? अगर आपको बताना है कि आप खाना खा चुके हैं या English में कब do/ does आएगा और कब has/ have, इसका सही ज्ञान न होने पर sentence का meaning ही बदल जाएगा और आप खुद को properly ब्यक्त नहीं कर पाएंगे । इसलिए tenses और types of tenses effective communication के लिए जानना बहुत ही जरूरी है। वर्तमान काल - Present Tense - Today - इसके अन्‍तर्गत कार्य का बोध अभी से होता है, अाने वाले कल से और बीते हुए कल से नहीं।

    Read More...
  • Class 8 - Past Tense (भूतकाल) को विस्तार में समझें

    कितनी बार होता है की इंटरव्यू में आपको अपना experience बताना होता है या यह question पूछा जाता है कि अपनी पहली company में आप क्या काम करते थे? Friends को यह बताना होता है कि आप क्यों late हो गए। यह सब बताने के लिए हम past Tense का प्रयोग करते हैं। जो घटनाएँ पुरानी हो चुकी जिसका Present (वर्तमान) से कोई संबंध नही है उसे Past tense (भूत काल) कहते है। Past tense भी 4 types के होते हैं और हर type का importance grammar में अलग अलग है। जैसे Past Indefinite tense पहले की उन घटनाओं को बताता है जो complete हो गई है। इसी तरह Past Continuous tense का प्रयोग भूतकाल की उस घटना को व्यक्त करने के लिए किया जाता है जो भूतकाल में चालू थी। इस class में Past tense के बारे में examples की मदद से बताया जाएगा जो आपके Spoken English में भी helpful होगा।

    Read More...
  • Class 9 - विस्तार से सीखें Future Tense (भविष्य काल) और आगे बढ़ें

    भविष्य में आप क्या करने वाले हैं? यह question आपसे कही पर भी पूछा जा सकता हैं। अगर आप student है तो आपके exam पास होते ही,, interview देने के लिए गए है तब या फिर अपने life का कोई important decision लेना हो तब। ऐसी परिस्थिति में आपको FUTURE TENSE की knowledge होना बहुत आवश्यक है क्युकी आपको सभी answer भविष्य को ध्यान में रख कर बोलने होंगे। इसके अलावा और किस तरह से हम future के कार्यों के बारे में बात कर सकते हैं, यह इस class में बताया जाएगा।

    Read More...
  • Class 10 - कब और कैसे प्रयोग करें modal verbs का? सीखें आसानी से हिंदी में

    Modals ऐसी सहायक क्रियाएँ होती हैं जिनका प्रयोग वाक्य में मुख्य क्रिया के साथ किया जाता है ताकि किये जाने वाले कार्य की समर्थता, सम्भावना, निश्चितता, इजाज़त और आवश्यकता व्यक्त की जा सके। इस class में हम कुछ common modal verbs और उनके usages सीखेंगे। जैसे can, must, may, might, will, would, should. इन सभी का प्रयोग अन्य verbs के साथ ability, obligation, possibility इत्यादि बताने के लिए होता है। Modal verbs हमारे mood को दर्शाते हैं - necessity और possibility को व्यक्त करते हैं। इनका सही knowledge होना इसलिए भी जरूरी है कि आप क्या कहना चाहते हैं, यह स्पष्ट हो। Last Class में हमने Modal verbs के बारे में ही पढ़ा था पर इस class में हम semi modal verbs, Past modal verbs के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। ये सभी आपकी English को effective बनाते हैं और साथ ही साथ competitive exams में इनसे related बहुत से questions पूछे जाते हैं। Modal verbs का use हम अपनी daily conversation में करते हैं।

    Read More...
  • Class 11 - प्रश्नवाचक वाक्य (Interrogative sentences) बनाने के लिए जरूरी सभी WH family words को जानें

    Question पूछना बहुत ही easy है और शुरुआत से हम जानते हैं कि wh words क्या होते हैं। पर क्या आप sentence में इनका सही use करते हैं? Question में wh words के बाद verbs लगाए या फिर subject, यह जानना जरूरी है। साथ ही साथ एक बार revision भी होना चाहिए। One should know about open and closed types of questions along with question tags.

    Read More...
  • Class 12 - Conjunctions (संयोजक) के सबसे महत्त्वपूर्ण rules जानें

    Conjunctions दो words, phrases, sentences या ideas को जोड़ता है। कुछ common conjunctions (and, or, but, because) के बारे में हम पहले से पढ़ते आ रहे हैं फिर भी गलती कर देते हैं। किस तरह से इन गलतियों को दूर करें, हम सीखेंगे इस class में। साथ ही साथ corelative conjunctions और अन्य types भी हम जानेंगे जिससे बोलते और लिखते समय हम इनमें गलती ना करें। Error the Spot में आपको इनसे related questions भी solve करने पड़ सकते हैं इसलिए यह class हर दृष्टि से important हैं।

    Read More...
  • Class 13 - Prepositions से जुड़ें सभी confusion को दूर करें

    Prepositions सबसे confusing topic है। कुछ prepositions में बहुत थोड़ा ही difference होता है पर इनका गलत use, वाक्य के पूरे अर्थ को बदल देता है। English बोलते समय इनमें mistakes ना हो, इसलिए इसे समझना बहुत जरूरी है।

    Read More...
  • Class 14 - वाक्य में होने वाली गलतियों को पहचानें (Subject verb agreement - 1) - 1

    सबसे पहले जानते है कि Subject verb agreement है क्या? जैसा कि tenses में आपने पढ़ा था singular subject के साथ singular verb लगता है और plural subject के साथ plural verb का। पर कभी कभी इसमें अबवाद हो जाते है जैसे कुछ nouns जो ‘-ics’ से समाप्त होते हैं जैसे athletics, statistic and politics भी singular माने जाते है जब ये एक organized body of knowledge के sense में use किए जाते हैं individual facts, qualities or activities के sense में use होते है तब plural. जैसे - Athletics provide good recreation. (i.e. various games) Economics is an important subject for every field of study.

    Read More...
  • Class 15 - Grammar का सबसे important topic सीखें आसानी से (Subject verb agreement - 2)

    हम अपनी इस class में Subject verb agreement को ही continue करेंगे। Subject verb agreement एक ऐसा topic है जो school exams से लेकर competitive exams तक आते है और सबसे ज्यादा confusing होते हैं। For example हम one, everyone, someone, anyone, no one, आदि के साथ singular verb का use करते हैं - One of my friends likes to cook Italian food.

    Read More...

About the Instructor

Need Help?

Generic placeholder image

Phone :8448483122

Whatsapp :8448483121

Email :support@hinkhoj.com

What People Say

Hindi English Dictionary - Public Reviews

Shivendra Singh

Hinkhoj play an important role in shaping my future as it helped me in learning basics of spoken English. Also, the positive learning experience and exercise of teaching was a definite plus!
Hindi English Dictionary - Public Reviews

Priyanka Sharma

I wanted to drop a line and let you know how impressed I am with the teacher and their way of teaching. They deserve many thanks for all they did for us during the course tenure.