Improve English Writing Course

Available on Namaste English app | Teaching medium : English | हिन्दी
About the course
Confidence और सही वाक्य संरचना और paragraphs के साथ अपने विचारों को effectively convey करें English में लिखना एक difficult काम है। फिर भी आज के समय में, हम पहले से ज्यादा लिखते हैं चाहे वह office में हो, school में हो या in general हो। यह course आपकी written English को improve करने में मदद करेगा। यहाँ अगर आप school या university में हैं तो informal - formal letter writing, notice, article लिखना, complaint, inquiry effectively लिखना और office में काम आपने वाले अलग अलग तरह के letter writing सीखेंगे। इसके अलावा ऐसी common mistakes जिन्हें हम लिखते समय ध्यान नहीं देते, उन्हें भी बताया जाएगा। Words are powerful whether written or spoken. सही English लिखने के लिए आज ही join करें - Improve English Writing Course
Demo video class
Key benefits of course
English में प्रभावी ढंग से लिख पाएंगे
लिखते समय English grammar का सही उपयोग पाएंगे
अपने business writing को organize कर पाएंगे
Professional wordings के साथ sentences लिख पाएंगे
Course आपके career को नई दिशा देगा
Know your instructor
Ishita Siddhartha
English Instructor
आपके इस Live course session की instructor Ishita Siddhartha हैं। Ishita madam एक well qualified expert trainer है। वे पिछले लगभग 7 वर्षों से इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। उन्होंने कई IT companies, International Banks में और कई Government Skill Development projects पर काम किया है। वे एक certified Training and development manager हैं और कई वर्षों से English communication, Grammar, Soft skills जैसे अन्य कई topics पर training दे रही है। इनका मूल सिद्धांत है - Knowledge increases by spreading it.
Need more help?
Email us, call or WhatsApp
support@hinkhoj.com
8448483122
8448483122
Course Schedule
Day 1 - Common writing mistakes
93:10 Minutes
लिखते समय बहुत बार हम punctuation का ध्यान नहीं रखते जिससे हमारे messages सही से convey नहीं हो पाते। इसी तरह subject verb agreement को भी जानना बहुत जरूरी है अगर आप अपनी writing को effective बनाना चाहते हैं तो। First class में ही आप यह सब जान पाएंगे ताकि आगे की classes में आप इनमें mistakes ना करें
Day 2 - Formal Informal letter Writings
68:17 Minutes
सबसे पहले जरूरत है Formal - Informal Writings के बीच अंतर जानने की। इन दोनों को लिखने का भी तरीका अलग है क्योंकि इन्हें अलग अलग जगह पर use किया जाता है। आज की class में हम इसके साथ साथ कुछ ऐसे letters लिखना सीखेंगे जो हमारे daily life का हिस्सा है जैसे - congratulations/ condolence letters इत्यादि।
Day 3 - Formal letters
63:48 Minutes
आजकल हम ज्यादातर online सामान मंगवाते हैं, कई बार उनके लिए inquiry letter या complaint letter लिखने की जरूरत भी होती है। तो आज के lesson में हम यही सीखेंगे कि कैसे इन letters को effectively लिखें कि पढ़ने वाले का ध्यान सीधे उनके main points पर जाएँ।
Day 4 - Notice writing, article
18:13 Minutes
अगर आप school या college में है तो यह आपके लिए एक बहुत ही imporatant class है। इसके अलावा आप आज जो सीखेंगे, उनका use daily basis पर भी कर सकते हैं। यह class आप बिलकुल भी miss ना करें
Day 5 - Resume Writing
84:40 Minutes
यह अपने career में आगे बढ़ने का एक बहुत अच्छा समय है। यह समय है अपने skills को और बेहतर तरीके से सबके सामने लाने का। No matter market आपके favor में है या नहीं, resume एक ऐसा tool है जो employer को आपके बारे में एक सटीक जानकारी देता हैं। यह एक तरह से आपका first impression होता है। इसी के आधार पर आपको interview में बुलाया जाएगा या नहीं, decide किया जाता है। साथ में यह भी जानना जरूरी है कि हमें क्या नहीं करना चाहिए। इसकी सही से जानकारी ना होने पर हमारा अच्छे से अच्छा काम खराब हो सकता है।
Day 6 - Job Interview writing/ Job offer letters
65:18 Minutes
एक सही तरह से लिखा गया follow up letter employer के ऊपर आपका एक अच्छा impression छोड़ता है। किस तरह से आप अपनी बातों को व्यक्त करते हैं, उन्हें कम शब्दों में समझा सकते हैं, आपके interview से पहले ही आपके लिए एक plus point साबित हो सकता है। आपका interview में selection हो जाने के बाद, offer letter मिलने के बाद भी बहुत सी चीज़े ऐसी होती है जिनके बारे में आप चाहते है कि employer एक बार सोचें। इस समय किस तरह से आप अपने आपको express करें कि आपकी बातों पर सबका ध्यान जाएँ, यह जाने आज के lesson में
Day 7 - Memo/ daily reporting
71:21 Minutes
Memo का use organization के भीतर official business के लिए और internal communications के लिए होता है। पर अगर यह सही तरीके से न किया जाए तो इसका कोई अर्थ नहीं रह जाता। अगर आप office में अपनी एक अलग जगह बनाना चाहते हैं तो आप जो daily written communication करते हैं, उसे बहुत ही effective करना पड़ेगा। आज के lesson में सीखें
Day 8 - MOM, Circular, Notice
69:23 Minutes
Office में हमेशा बोल कर ही काम नहीं करवाया जाता बल्कि इसका एक proper procedure होता है। Meetings के points लिखने की एक कला होती है कि कही कोई important point रह तो नहीं गया। इन्हीं सब को सीखने के लिए आज का lesson बहुत जरूरी है।
Day 9 - Important official writing 1
57:21 Minutes
इस तरह के letters हम job में रहते हुए HR को, या सीधे ही respective offices को लिख सकते हैं। इस तरह के letters बहुत ही improtant होते हैं और इन्हें properly लिखना आना चाहिए।
Day 10 - Important official writing 2
76:26 Minutes
इसके अलावा आप आज bank/ passport office से related कुछ letters लिखना भी सीखेंगे जैसे किस तरह से अपना address change करवाए या account बंद करवाए।
Day 11 - Acknowledgment letters
0:6 Minutes
यदि कोई आपकी नौकरी खोज के दौरान या किसी बड़ी नौकरी की परियोजना के दौरान आपकी मदद करता है, तो यह Thank you में इस पक्ष को स्वीकार करने के लिए विचारशील है।इस तरह के letters में आप किसी के द्वारा किये किसी भी तरह के help के लिए धयवाद देने के लिए लिख सकते हैं। इस तरह के letters मुख्यतः जब office से resign करते हैं, उस समय बहुत ही helpful होते हैं और आपका इससे एक अच्छा impression पड़ता है।
Day 12 - Resignation letters
59:31 Minutes
कही पर भी काम करने का एक important phase होता है उस company से resign करना चाहे वह आप किसी भी कारण से करें। Resignation के साथ साथ और भी बहुत से तरह के letters होते हैं जिनकी जानकारी आपको होनी आवश्यक है।
What our users say
Other courses we offer