Elementary Spoken English Course

Available on Namaste English app | Teaching medium : English | हिन्दी
About the course
इस कोर्स को आज के समय की जरूरतों को ध्यान में रखकर design किया गया है और उन सभी situations को लिया है जो हर दिन आपके सामने आते हैं, जिनमें बात करते समय आप nervous हो जाते हैं। यह course आपको इस competition के दौर में एक confidence देगा। आप सिर्फ़ English बोलना ही नहीं बल्कि उन्हें समयानुसार और situation के according बोलना सीखेंगे। इसके अतिरिक्त आप इस course में, जाने अनजाने बोलते समय होने वाली grammatical mistakes के बारे में जानेंगे और उन्हें सही करेंगे।
Demo video class
Key benefits of course
Effective communication skills विकसित करें
अपनी English fluency को बेहतर बनाए
Interview और Competitive exams में लाभप्रद
Real life situation based एक वीडियो
Namaste English Premium subscription for 6 months
Know your instructor
Ishita Siddhartha
English Instructor
आपके इस Live course session की instructor Ishita Siddhartha हैं। Ishita madam एक well qualified expert trainer है। वे पिछले लगभग 7 वर्षों से इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। उन्होंने कई IT companies, International Banks में और कई Government Skill Development projects पर काम किया है। वे एक certified Training and development manager हैं और कई वर्षों से English communication, Grammar, Soft skills जैसे अन्य कई topics पर training दे रही है। इनका मूल सिद्धांत है - Knowledge increases by spreading it.
Need more help?
Email us, call or WhatsApp
support@hinkhoj.com
8448483122
8448483122
Course Schedule
Day 1 - Live spoken course Reminder
9:42 Minutes
बहुत बार होता है कि आप English लिख सकते है, पढ़ सकते है लेकिन बोलने में हिचकिचाते हैं। इसी कारण कई बार job में या फिर बहुत लोगों के बीच English में बातचीत करने में problems का सामना करना पड़ता है। Spoken English classes के पहले दिन अपने आप में एक confidence लाने के लिए सीखें important tips.
Day 2 - Boost up your confidence
53:38 Minutes
English बोलना कोई बहुत बड़ा काम नहीं हैं पर शायद कुछ लोगों के लिए हैं। इसका reason बहुत simple हैं। १) English हमारी मातृ भाषा नहीं है। हमारे लिए यह second language हैं। इसलिए अधिकतर समय हम बातचीत अपनी mother tongue में करते हैं और English में नहीं। २) एक डर कि अगर हमसे कुछ mistake हो गयी तो। इसकी वज़ह से हम try ही नहीं करते ३) शब्दों यानि vocabulary की कमी आइए सबसे पहले हम कुछ tips जानते हैं जो हमें English बोलने में help करेगी।
Day 3 - Ways to Greet Someone
62:14 Minutes
जब हम किसी से मिलते हैं तो सबसे पहले उनका अभिवादन करते हैं जिसे English में greet करना कहते हैं। हर language में अलग अलग तरह से greet किया जाता हैं जैसे हिंदी में (या India में) हम नमस्ते/ सुप्रभात कहते हैं। उसी तरह, जब हम अपनी conversation English में करते हैं तो Hello, Good morning, Good afternoon, Good evening इत्यादि कहते हैं। आपको बहुत ही सहजता से इन greetings का use करना होगा तभी आप बातचीत के दौरान आत्मविश्वास महसूस करेंगे। इसलिए आज हम अपना first day सही अभिवादन को सीखने से ही शुरू करते हैं।
Day 4 - Introduce yourself
53:25 Minutes
Hi, Hello के बाद बात आती है किस तरह से अपने आप को introduce करें वो भी effectively. तो आज का हमारा lesson इसी पर based हैं। Introduce yourself यह interview में पूछा जाने वाला एक बहुत ही common question भी है।
Day 5 - Likes/ Dislikes & Hobbies
58:10 Minutes
Conversation को आगे बढ़ाने के लिए पहले हमें कुछ general बातें भी करनी होती हैं। उन्हें अपनी पसंद - नापसंद या अपनी hobbies के बारे में आप बता सकते हैं और साथ ही साथ उनसे उनके बारे में पूछ सकते हैं। यह class सिर्फ conversation की दृष्टि से ही important नहीं है बल्कि इंटरव्यू की दृष्टि से भी बहुत important है। बहुत बार interviews में आपकी likes/ dislikes/ hobbies के बारे में पूछा जाता है जिसका answer आपको बहुत ही short में देना होता है। इसलिए इस एक या दो lines को किस तरह impressive बनाए, यह जानना बहुत ज़रूरी है।
Day 6 - Express time in English
59:17 Minutes
Hello Friends, TIME जिसे हिंदी में हम समय बोलते हैं बहुत ही important हैं। दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि English में किस तरह से time के बारे में बातें की जाती है? इसमें हमेशा से बहुत ही confusion रहता है esp quarter to और quarter past में। क्या आप भी यह problem face करते है? तो आज हम इस lesson में इस confusion को दूर करते हैं और सीखते हैं कि English में किस तरह से time के बारे में बात की जाती है।
Day 7 - Asking and Giving Directions
59:38 Minutes
बहुत बार ऐसी situation आ जाती है जब आपको कहीं पहुँचने के लिए किसी से help लेने की जरूरत होती है। No doubt आजकल internet का ज़माना है और सबके पास smartphones होते हैं जिसमें google map की help से easily किसी भी जगह पहुंचा जा सकता है। पर आपने भी यह experience किया होगा कि map की help से भी हम बहुत बार अपनी destination तक नहीं पहुँच पाते और हमें किसी से help लेने की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा आपको कुछ ऐसे terms भी जानने की जरूरत है जिसे google map में use किया जाता है या आप map में सुनते हैं जैसे roundabout, towards etc... इसलिए आज की class में हम जानते हैं कि किस तरह direction के बारे में पूछे और किसी को बताए।
Day 8 - General etiquette (Sorry, Please, Thank you)
59:6 Minutes
Good Evening everyone. सबसे पहले आज की class में हम कुछ Etiquettes की बात करते है। Etiquette होते क्या है? Etiquette का मतलब है शिष्टाचार।हमें बचपन से ही सिखाया जाता है कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। इसी तरह जब हम किसी से बात करते हैं तो कुछ etiquettes जानने आवश्यक हो जाते हैं। अभी तक हमने कुछ basic बातें करना सीखा हैं पर उस बात को, अपनी conversation को और effective कैसे बनाये, ये हम इस lesson में सीखेंगे। Conversation के 3 golden words हैं PLEASE, THANK YOU और SORRY. इनका use समय पर करना एक शिष्टाचार माना जाता हैं। पहले हम इन 3 magical words के बारे में detail में जानते हैं -
Day 9 - Talk about ability and take or give permission
0:22 Minutes
What can you do for the company? इस प्रश्न का उत्तर देना बहुत ही आसान है फिर भी हम इसमें गलती कर देते हैं। हम बहुत कुछ express करना चाहते हैं और करते भी है पर इंग्लिश में बोलते समय present और past abilities बताने में गलती कर देते हैं। इसलिए आज का इस lesson में हम सीखेंगे अपनी abilities मतलब योग्यता/ क्षमता को बताना। अगर आपको किसी से permission लेनी हो तो इंग्लिश में कैसे बोलेंगे? यह जानना भी बहुत आवश्यक है क्योंकि चाहे आप घर में हो या ऑफिस में, अपने senior से किसी बात के लिए permission लेनी हो या फिर interview में इसकी जरूरत हो, आपको effectively permission लेना, उसे accept करना या मना करना आना चाहिए।
Day 10 - Give advice, order and warning
60:49 Minutes
Advice और warning देना, बहुत ही आसान है पर जब यही काम इंग्लिश में करना हो तो थोड़ा मुश्किल हो जाता है। English में advice देना थोड़ा tricky होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि थोड़ी सी भी चूक advice को order में बदल सकती हैं। इसी के साथ कभी कभी हमें सामने वाले को strong warning देने की भी जरूरत होती है। असल में हम उन्हें immediate खतरे से सावधान करना चाहते हैं। तो आइए सीखते है कि किस तरह से advice और warning दें
Day 11 - How to agree and disagree in English
0:16 Minutes
बातचीत के दौरान बहुत बार सामने वाले व्यक्ति से उनके विचार जानने की जरूरत पड़ती है। साथ ही साथ उनके विचारों से आप सहमत है या नहीं, यह भी बताना होता है। यह एक बहुत ही difficult situation होती है किस तरह से सामने वाले के विचार से असहमत हो और उन्हें बुरा भी ना लगे। इसी तरह बहुत बार आपको बातचीत के समय बीच में किसी को रोक कर अपनी बात कहनी होती है जो एक आसान काम नहीं है। आज की class में हम यही सीखेंगे कि किस तरह effectively अपने opinion दें, किसी की बातों से सहमत हो या अपनी असहमति दिखाए और कैसे politely किसी को interrupt करें।
Day 12 - Possibility and Probability
57:39 Minutes
Possibility और probability में बहुत ही छोटा सा अंतर हैं। हिंदी में दोनों के ही अर्थ एक ही होता है - संभावना। जब किसी कार्य या event के होने की संभावना होती है तो उसे Possibility कहते हैँ जबकि जब किसी कार्य के होने की सम्भावना बहुत ज्यादा हो तो उसे probability कहते हैं। आज के class में हम ये सभी सीखेंगे।
Day 13 - How to ask questions
0:16 Minutes
प्रश्न पूछना हमारे conversation का एक बहुत ही important part है फिर वह conversation चाहे friends के बीच हो, colleagues के बीच हो, family members के बीच हो या फिर interview के दौरान या उसके बाद अपनी queries clear करना हो। आपको स्पष्ट question पूछना आना चाहिए तभी तो आपको answer भी सही मिलेगा। तो आज का lesson इसी पर based है।
Day 14 - Fix your Grammar mistakes
56:30 Minutes
हम बोलते समय बहुत mistakes करते हैं। उनमें से एक है articles (a/ an/ the) की गलती। हम कहीं पर भी a या फिर the का use कर लेते हैं जो कि गलत है। कहाँ हमें subject (कर्त्ता) को एकवचन की तरह लेना है और कब बहुवचन की तरह, यह जानना बहुत ही आवश्यक है। जैसे - Physics, News के साथ singular verb का प्रयोग करेंगे या plural verb का? ये सभी बातें जानना ना केवल हमारी spoken English को effective बनाएगी बल्कि exams के दृष्टिकोण से भी important है। इसलिए आज की class में हम इन्हीं से सम्बंधित होने वाली गलतियों के बारे में जानेंगे और उन्हें सही करेंगे।
Day 15 - Useful Grammar structures
55:11 Minutes
आज की class में कुछ general बातें करना सीखते हैं। कुछ ऐसे sentences बोलना और बनाना जिनका use हम अपनी daily conversation में करते हैं। इसी के साथ हम यह भी बताना सीखेंगे कि हम कोई कार्य कितनी बार करते हैं (Adverb of frequency)
Day 16 - Conversation at Restaurant
56:31 Minutes
अभी festive season है मतलब त्योहारों का मौसम। इसमें आप बहुत सी shopping भी करते हैं और भी shopping कर के थक जाते हैं तो किसी restaurant में जा कर खाना भी खाते हैं। छोटे fast food joints पर तो अक्सर हम हिंदी में ही बात कर लेते हैं पर जब किसी special occasion पर अच्छे restaurant में जाते हैं तो वहां English में बोलने में थोड़ी हिचकिचाहट होती है। वहां तो waiters भी English में ही बोलते हैं। तो आज की आखिरी class में हम कुछ practical बात करेंगे। किसी situation में आप किस तरह अपनी बातचीत करेंगे, यह सीखेंगे। इस क्लास में हम एक real life situation में restaurant में बात करना सीखते हैं -
What our users say
Other courses we offer