CONFUSING WORDS

Available on Namaste English app | Teaching medium : English | हिन्दी
About the course
जाने अनजाने ना जाने हम English बोलते समय और लिखते समय कितनी गलतियां कर देते हैं। ये सभी गलतियां avoid की जा सकती है अगर हमें words के सही usages पता हो। इस course में हमने कोशिश की है कुछ ऐसे ही pair of words शामिल किये जाए जिनका आप सही जगह पर use कर सके। इनका meaning जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि sentence में गलत word का use करने से पूरे sentence का meaning बदल जाता है। कुछ words सुनने में एक जैसे लगते हैं इसलिए कई बार हम उनकी spelling में गलती कर देते हैं। पर ये गलतियां sentence के अर्थ बदल देती है और इनसे दिक्कत का सामना भी करना पड़ सकता हैं। इसलिए हमारे experts कुछ ऐसे ही words ले कर आये हैं।
Demo video class
Key benefits of course
Confusing words को examples (उदाहरण) के माध्यम से
Words के सही usages जानें
Helpful to avoid mistakes
English को impressive बनाए
Helpful in exams
Know your instructor
Khushboo Sardhana
English Instructor
Khushboo Sardhna का हिंखोज टीम में एक बहुत ही महत्वपूर्ण role है। अनुभवी शिक्षिका होने के साथ साथ इन्होंने प्रतिष्ठित British Council से Public Speaking का कोर्स भी किया है। इनके पास विभिन्न संस्थानों में विभिन्न वर्गों के लोगों को पढ़ाने का 8 साल से भी अधिक का अनुभव है।
Need more help?
Email us, call or WhatsApp
support@hinkhoj.com
8448483122
8448483122
Course Schedule
Day 1 - Late vs Lately
4:21 Minutes
Late और Lately, दो ऐसे words है जिनमें लोग हमेशा confuse होते हैं। Late adverb और adjective दोनों ही तरह से use होता है और यह early का opposite है जबकि Lately का use adverb की तरह होता है और इसका meaning 'recently' होता है। और ज्यादा जानने के लिए यह वीडियो देखिए।
Day 2 - Too vs enough
6:46 Minutes
TOO and ENOUGH, इन दोनों ही शब्दों का मतलब almost same है लेकिन फिर भी इनका अलग तरह से use किया जाता है। Too का प्रयोग जरूरत से ज्यादा या कम को व्यक्त करने के लिए होता है वही ENOUGH का प्रयोग किसी मात्रा के पर्याप्त होने को बताता है। अगर आपको भी TOO और ENOUGH के बीच confusion है तो देखें हमारा यह video lesson और अपनी confusion दूर करें।
Day 3 - Say or tell: what's the difference
6:51 Minutes
Almost similar meaning होने के कारण SAY and TELL, इन दोनों शब्दों में अक्सर confusion हो सकती है। ये English शब्द अक्सर बातचीत में उपयोग किए जाते हैं और अक्सर लोगों को confuse करते हैं। अगर आपको भी confusion होती है SAY और TELL के बीच तो हमारा यह video lesson ज़रूर देखें।
Day 4 - MISTAKE, ERROR, FAULT AND BLUNDER
7:58 Minutes
क्या आपमें से कोई भी ऐसा है जिसने गलती ना की हो? और अगर आपको English में कहना हो कि गलती हो गई है तो आप कैसे कहेंगे? English language में गलती को बहुत से words के द्वारा बताया जा सकता हैं जैसे mistake, error, fault और blunder. पर इन सभी को अलग अलग situation में और अलग अलग context में प्रयोग किया जाता है। तो आपकी इसी confusion को दूर करने के लिए हम वह video लाये है। इसको देखने के बाद उम्मीद है कि आप MISTAKE तो करेंगे पर BLUNDER नहीं
Day 5 - How about Vs What about
4:18 Minutes
How और What के बीच के अंतर सभी को पता होगा पर क्या आप How about और What about के बीच का अंतर जानते हैं? “How about?” का प्रयोग किसी action (कार्य) को बताता है और “open” different possibilities को। वही What about किसी आपत्ति या संभावित समस्या के बारे में बात करता है। और अधिक जानने के लिए देखें यह वीडियो।
Day 6 - Each and Every
10:20 Minutes
English Grammar में कुछ ऐसे confusing topics और words होते हैं जो हमें बहुत confuse कर देते हैं। ऐसा ही एक confusing pair of words है Each and Every. Meaning of these two words is almost same but usages of each and every are different. इस video में आप सीखेंगे each और every का use कैसे कर सकते हैं और उनके बीच का अंतर।
Day 7 - SO vs TOO vs VERY
8:2 Minutes
English language में so, too and very का use similar तरीके से होता है, साथ ही इन तीनों words का meaning भी लगभग समान ही हैं। पर फिर भी ये तीनों words एक दूसरे से अलग है और इनके usages भी। English Grammar में ऐसे कई सारे words and topics हैं जिनमें हम कई बार Confuse हो जाते हैं। इसलिए इस Video में हम आपकी so, too and very में होने वाली Confusion को दूर करने वाले हैं।
Day 8 - Less vs Fewer
7:8 Minutes
Less vs Fewer - English में ये दो ऐसे words हैं जिसमें लोग अधिकतर confuse रहते हैं। इन 2 words में कई common mistakes भी हो जाती हैं।दोनों words का meaning लगभग same है ओर इन्हें एक दूसरे की जगह प्रयोग नहीं किया जा सकता। Less uncountable things के लिए और Fewer countable things के लिए use होता हैं। इस video में आपकी इसी confusion को examples के माध्यम से दूर किया जाएगा।
Day 9 - Wish vs Hope
5:12 Minutes
इस video में आप सीखेंगे - Wish vs Hope का अंतर। English में wish कहां use करना हैं और hope कहां use करना हैं। As they look quite same we mostly make mistakes in using both words. इस video को देखने के बाद आपकी wish और hope में होने वाली confusion दूर हो जायेगी।
Day 10 - Just vs Already
3:58 Minutes
Just और Already इन दोनों words को आप English language में कैसे use कर सकते हैं। कैसे आप इन दोनों में difference बता सकते हैं। Just और Already का English में सही use कैसे करना हैं, ये सब आपको हमारी आज की इस video में सीखने को मिलेगा।
What our users say
Other courses we offer