Basic Spoken English course

Available on Namaste English app | Teaching medium : English | हिन्दी
About the course
इस कोर्स को सभी वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है चाहे वो student हो, housewife हो, घर से काम करते हो या ऑफिस जाते हो। ये क्लासेज हर किसी के लिए उपयुक्त और सुविधाजनक है। यह एक ऐसी क्लास है जहाँ आप सिर्फ grammar ही नहीं बल्कि पुराने sentences को एकदम नए तरीके से सीखेंगे।
Demo video class
Key benefits of course
Impressive और effective English बोलना सीखें
यह course, interview की दृष्टि से भी helpful हैं
Namaste English Premium subscription for 6 months
Confident के साथ अपने आप को up to date रखें
परिस्थिति के अनुसार बात करना सीखें
Know your instructor
Khushboo Sardhana
English Instructor
Khushboo Sardhna का हिंखोज टीम में एक बहुत ही महत्वपूर्ण role है। अनुभवी शिक्षिका होने के साथ साथ इन्होंने प्रतिष्ठित British Council से Public Speaking का कोर्स भी किया है। इनके पास विभिन्न संस्थानों में विभिन्न वर्गों के लोगों को पढ़ाने का 8 साल से भी अधिक का अनुभव है।
Need more help?
Email us, call or WhatsApp
support@hinkhoj.com
8448483122
8448483122
Course Schedule
Day 1 - Day 1 - Greetings
58:31 Minutes
जब हम किसी से मिलते हैं तो सबसे पहले उनका अभिवादन करते हैं जिसे English में greet करना कहते हैं। हर language में अलग अलग तरह से greet किया जाता हैं जैसे हिंदी में हम नमस्ते/ सुप्रभात कहते हैं। उसी तरह, जब हम अपनी conversation English में करते हैं तो Hello, Good morning, Good afternoon, Good evening इत्यादि कहते हैं। आपकोइसलिए आज हम अपना first day सही अभिवादन को सीखने से ही शुरू करते हैं।
Day 2 - Day 2 - Introduction
58:14 Minutes
Hi, Hello के बाद बात आती है किस तरह से अपने आप को introduce करें वो भी effectively. तो आज का हमारा lesson इसी पर based हैं। Introduce yourself यह interview में पूछा जाने वाला एक बहुत ही common question भी है।
Day 3 - Day 3 - Polite English
51:20 Minutes
Good Evening everyone. सबसे पहले आज की class में हम कुछ Etiquettes की बात करते है। Etiquette का मतलब है शिष्टाचार। Conversation के 3 golden words हैं PLEASE, THANK YOU और SORRY. इनका use समय पर करना एक शिष्टाचार माना जाता हैं। पहले हम इन 3 magical words के बारे में detail में जानते हैं -
Day 4 - Day 4 - How to talk about time
53:28 Minutes
Hello Friends, TIME जिसे हिंदी में हम समय बोलते हैं बहुत ही important हैं। दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि English में किस तरह से time के बारे में बातें की जाती है? इसमें हमेशा से बहुत ही confusion रहता है esp quarter to और quarter past में। क्या आप भी यह problem face करते है? तो आज हम इस lesson में इस confusion को दूर करते हैं और सीखते हैं कि English में किस तरह से time के बारे में बात की जाती है।
Day 5 - Day 5 - How to talk about directions
46:34 Minutes
बहुत बार ऐसी situation आ जाती है जब आपको कहीं पहुँचने के लिए किसी से help लेने की जरूरत होती है। No doubt आजकल internet का ज़माना है और सबके पास smartphones होते हैं जिसमें google map की help से easily किसी भी जगह पहुंचा जा सकता है। पर आपने भी यह experience किया होगा कि map की help से भी हम बहुत बार अपनी destination तक नहीं पहुँच पाते और हमें किसी से help लेने की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा आपको कुछ ऐसे terms भी जानने की जरूरत है जिसे google map में use किया जाता है या आप map में सुनते हैं जैसे roundabout, towards etc... इसलिए आज की class में हम जानते हैं कि किस तरह direction के बारे में पूछे और किसी को बताए।
Day 6 - Day 6 - Talk about your likes and dislikes
51:13 Minutes
Conversation को आगे बढ़ाने के लिए पहले हमें कुछ general बातें भी करनी होती हैं। उन्हें अपनी पसंद - नापसंद या अपनी hobbies के बारे में आप बता सकते हैं और साथ ही साथ उनसे उनके बारे में पूछ सकते हैं। यह class सिर्फ conversation की दृष्टि से ही important नहीं है बल्कि इंटरव्यू की दृष्टि से भी बहुत important है। बहुत बार interviews में आपकी likes/ dislikes/ hobbies के बारे में पूछा जाता है जिसका answer आपको बहुत ही short में देना होता है। इसलिए इस एक या दो lines को किस तरह impressive बनाए, यह जानना बहुत ज़रूरी है।
Day 7 - Day 7 - Talk about your ability and take permission
51:28 Minutes
What can you do for the company? इस प्रश्न का उत्तर देना बहुत ही आसान है फिर भी हम इसमें गलती कर देते हैं। हम बहुत कुछ express करना चाहते हैं और करते भी है पर इंग्लिश में बोलते समय present और past abilities बताने में गलती कर देते हैं। इसलिए आज का इस lesson में हम सीखेंगे अपनी abilities मतलब योग्यता/ क्षमता को बताना। अगर आपको किसी से permission लेनी हो तो इंग्लिश में कैसे बोलेंगे?
Day 8 - Day 8 - Learn how to give advice, order and warning
47:20 Minutes
Advice और warning देना, बहुत ही आसान है पर जब यही काम इंग्लिश में करना हो तो थोड़ा मुश्किल हो जाता है। English में advice देना थोड़ा tricky होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि थोड़ी सी भी चूक advice को order में बदल सकती हैं। इसी के साथ कभी कभी हमें सामने वाले को strong warning देने की भी जरूरत होती है। असल में हम उन्हें immediate खतरे से सावधान करना चाहते हैं। तो आइए सीखते है कि किस तरह से advice और warning दें
Day 9 - Day 9 - Talk about possibility
48:12 Minutes
Possibility और probability में बहुत ही छोटा सा अंतर हैं। हिंदी में दोनों के ही अर्थ एक ही होता है - संभावना। जब किसी कार्य या event के होने की संभावना होती है तो उसे Possibility कहते हैँ जबकि जब किसी कार्य के होने की सम्भावना बहुत ज्यादा हो तो उसे probability कहते हैं। आज के class में हम ये सभी सीखेंगे।
Day 10 - Class 10 - How to ask questions
49:32 Minutes
प्रश्न पूछना हमारे conversation का एक बहुत ही important part है फिर वह conversation चाहे friends के बीच हो, colleagues के बीच हो, family members के बीच हो या फिर interview के दौरान या उसके बाद अपनी queries clear करना हो। आपको स्पष्ट question पूछना आना चाहिए तभी तो आपको answer भी सही मिलेगा। तो आज का lesson इसी पर based है।
Day 11 - Class 11 - Common mistakes
56:16 Minutes
हम बोलते समय बहुत mistakes करते हैं। उनमें से एक है articles (a/ an/ the) की गलती। हम कहीं पर भी a या फिर the का use कर लेते हैं जो कि गलत है। कहाँ हमें subject (कर्त्ता) को एकवचन की तरह लेना है और कब बहुवचन की तरह, यह जानना बहुत ही आवश्यक है। जैसे - Physics, News के साथ singular verb का प्रयोग करेंगे या plural verb का? ये सभी बातें जानना ना केवल हमारी spoken English को effective बनाएगी बल्कि exams के दृष्टिकोण से भी important है। इसलिए आज की class में हम इन्हीं से सम्बंधित होने वाली गलतियों के बारे में जानेंगे और उन्हें सही करेंगे।
Day 12 - Class 12 - Talk about frequency and preferences
52:7 Minutes
आज की class में कुछ general बातें करना सीखते हैं। कुछ ऐसे sentences बोलना और बनाना जिनका use हम अपनी daily conversation में करते हैं। इसी के साथ हम यह भी बताना सीखेंगे कि हम कोई कार्य कितनी बार करते हैं (Adverb of frequency)
What our users say
Other courses we offer