Advanced Spoken English Course

Available on Namaste English app | Teaching medium : English | हिन्दी
About the course
क्या आप बेहतर English बोलना चाहते हैं? तो यह course आपके लिए हैं। इसे आपकी English speaking skills को next level में ले जाने के purpose से design किया गया है। यह course आपको आपके goal तक पहुँचने में मदद करेगा।यहाँ आप English language को सीखने के traditional and basic system से हटकर, नए और interesting तरीके से बात करना सीखेंगे। इसके अलावा, Advanced Spoken English Course आपको एक opportunity देता है कि आप न केवल daily conversation ही सीखें बल्कि एक ऐसी English सीखें जिससे आपके career को एक नई दिशा मिलें। इसलिए हमारी team ने इस course में Business English and Corporate vocabulary, Common interview questions and how to answer them effectively जैसे topics को भी include किया है। अगर आप चाहते है कि आप ज्यादा confidently English बोले और अपने professional side को भी एक नया look दें, तो आज ही इस course में register कीजिए।
Demo video class
Key benefits of course
आपके English बोलने का तरीका बदलेगा
आपकी English vocabulary बढ़ेगी
Tenses का practically use करना सीखेंगे
आपकी interview skills बेहतर होगी
आपके pronunciation और fluency में सुधार होगा
English बोलते समय hesitation नहीं होगी
हर class के pdf notes दिए जाएंगे
इस course के videos आपके लिए life time free रहेंगे
Know your instructors
Vandana Kalra
English Instructor
Vandana Kalra के पास teaching का एक व्यापक अनुभव हैं। इन्होंने Spoken English और Public Speaking का certification course भी किया है। कई corporate organizations में Spoken English और soft skills (व्यवहार कुशलता) की ट्रेनिंग भी दे चुकी हैं।

Ishita Siddhartha
English Instructor
आपके इस Live course session की instructor Ishita Siddhartha हैं। Ishita madam एक well qualified expert trainer है। वे पिछले लगभग 7 वर्षों से इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। उन्होंने कई IT companies, International Banks में और कई Government Skill Development projects पर काम किया है। वे एक certified Training and development manager हैं और कई वर्षों से English communication, Grammar, Soft skills जैसे अन्य कई topics पर training दे रही है। इनका मूल सिद्धांत है - Knowledge increases by spreading it.

Need more help?
Email us, call or WhatsApp
support@hinkhoj.com
8448483122
8448483122
Course Schedule
Day 1 - Surviving Conversation Tips
107:56 Minutes
अभी तक आपने बहुत बार सीखा होगा कि किस तरह से किसी को greet (अभिवादन करना) करें या अपने आप को introduce करें। पर आज आप सीखेंगे कि किस तरह अलग अलग situations में आप खुद को introduce करें। अपने introduction में आप क्या ऐसा add करें कि लोग आपकी तरफ आकर्षित हो। बोलते बोलते रुक जाना कोई गलत बात नहीं है पर किस तरह से इसे दूसरों के सामने show ना करें, यह जानना बहुत जरूरी है। बात करना सिर्फ HI, Hello ही नहीं होता, उसके आगे बातों को जारी रखने के लिए बहुत सी छोटी छोटी बातें हैं जिन्हें अभी तक हमने नज़रअंदाज किया है। जैसे - अगर हम बात करते कुछ words भूल गए, तो इस situation को कैसे handle करें? किन phrases का use करें esp formal conversation में। आज का lesson इस दृष्टि से बहुत ही important है।
Day 2 - सीखें experience और daily routine बताना
125:21 Minutes
अपने बारे में effectively बताना या अपने daily routine को बताना, बहुत आसान है। अपने experience को share कर आप किसी पर अच्छा impression भी डाल सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि daily routine बताने के लिए Present Tense और experience share करने के लिए past tense का use करेंगे। पर सिर्फ tenses को जान लेना enough नहीं हैं, हमें proper phrases भी पता होने चाहिए जिससे हम अपने आप को सबसे अलग कर सकें। Normal routine के अलावा आप और क्या बता सकते हैं, आज की class में सीखते हैं।
Day 3 - अपने Future Plan के बारे में बताएं
74:35 Minutes
Future के बारे में बात करते समय कब will और shall का proper use करें, जानना बहुत जरूरी हैं। आपका future plan sudden है या pre planned या एक Spontaneous decision है, ये सब बातें बहुत मायने रखती है क्योंकि हम किस तरह अपने sentence बनाए, इसी पर depend है। तो detail में जानने के लिए, ये class बिलकुल भी miss मत कीजिएगा।
Day 4 - Spoken English में होने वाली गलतियाँ जानें
95:3 Minutes
Spoken English में जाने अनजाने हम छोटी छोटी गलतियां कर देते हैं। कभी ये गलतियां sentence का meaning बदल देती हैं तो कभी हमें एक awkward situation में खड़ा कर देती हैं। सबसे ज्यादा गलतियां हम करते हैं Prepositions के use में। Prepostions के बारे में आपने बहुत पढ़ा है पर आज हम Prepositions को practical situation में समझेंगे कि कैसे in और at का use करें location बताने में और इसके अलावा और भी बहुत कुछ।
Day 5 - अब fluency दूर नहीं - सीखें वाक्यों को जोड़ कर बोलना
88:44 Minutes
क्या आपको लगता है कि बोलते समय आप कुछ sentences/ words repeat करते हैं जिससे आपकी Spoken English इतनी effective नहीं रह जाती? ऐसा बहुत बार होता हैं और इसके लिए conjunctions का सही knowledge होना बहुत जरूरी है। आपको पता होना चाहिए कि किन conjunctions से आप words join कर सकते हैं और किनसे phrases और sentences.
Day 6 - The art of speaking hypothetically
0:6 Minutes
सपने देखना सबको पसंद हैं। उन्हें पूरा करने की कोशिश सभी कोई करता है फिर भी कुछ सपने ऐसे होते है जो काल्पनिक (hypothetical) होते हैं। हिंदी में हम बहुत ही आसानी से उनके बारे में बात करते हैं पर जब बात आती है English में उन्हें बोलने की, तो हम नहीं कर पाते। इसलिए आज के lesson में हम conditional sentences पर focus करेंगे। जिन्हें आप simple language में IF वाले sentences भी कह सकते हैं। Spoken English में इनकी बहुत ज्यादा importance है।
Day 7 - Formal और Informal situations में बात करना सीखें
122:23 Minutes
Formal (औपचारिक) और Informal (अनौपचारिक) Speaking को सीखना बहुत जरूरी हैं क्योंकि जिस तरह से आप अपने घर में, दोस्तों से बात करते हैं, उस तरह से आप office में या group में बात नहीं कर सकते। इसी के साथ आज की class में आप सीखेंगे कि किस तरह आप कुछ words या sentences को अलग तरीके से बोल सकते हैं।
Day 8 - उसने क्या कहा? कैसे बताएं
116:47 Minutes
हमें अक्सर जरूरत पड़ती है यह बताने की कि किसी अन्य व्यक्ति ने क्या कहा। English में इसे बताने के दो तरीके है - एक जैसा उस व्यक्ति ने कहा है - हूबहू वैसा ही बताना - जिसे Direct Speech कहते हैं और दूसरा तरीका है उनके कहे हुए शब्दों को अपने शब्दों में कहना जिसमें tenses, pronouns, punctuation marks इत्यादि को बदल दिया जाता है और इसे Indirect speech कहते हैं। सामान्यतः बोलते समय किसी के कहे हुए शब्दों के सार को बरकरार रखने के लिए Direct speech का प्रयोग करते हैं। (आसान शब्दों में उन्हें inverted commas में ज्यों का त्यों लिखते हैं) उसी तरह जब आप अपने daily life में बातचीत करते हैं तो अधिक स्पष्टता (clarity) लाने के लिए उनके कहे हुए वाक्यों को अपने शब्दों में कहते हैं। इसलिए Spoken English में Direct - Indirect speech को सही तरह से use करना जानना अतिआवश्यक है।
Day 9 - English में सवाल पूछना सीखें
61:10 Minutes
Information लेने के लिए questions पूछना बहुत जरूरी है। यह conversation को जारी रखने का भी एक अच्छा तरीका है। चाहे हम formal conversation करें या informal, questions पूछना बहुत ही जरूरी है और इनका pattern लगभग एक ही होता है। आज के lesson में हम सिर्फ question words और उनके structure ही नहीं पढ़ेंगे बल्कि practically उनका use कर questions frame करेंगे।
Day 10 - सीखें Phone पर बात करने के etiquettes
112:36 Minutes
आजकल सभी के पास mobile है और लोग अधिकतर अपनी daily communication उसी के माध्यम से करते हैं। Telephonic communication - face to face communication से थोड़ा अलग होता हैं और formal भी। आज के lesson में हम telephonic conversation की बारीकियों को समझेंगे। जानेंगे कैसे किसी से appointment लें, उन्हें hold पर रखें, complain करें, enquiry करें। ये सभी हमारे life का एक important part है।
Day 11 - Modal verbs के साथ बोले impressive English
75:2 Minutes
Modals ऐसी सहायक क्रियाएँ होती हैं जिनका प्रयोग वाक्य में मुख्य क्रिया के साथ किया जाता है ताकि किये जाने वाले कार्य की समर्थता, सम्भावना, निश्चितता, permission और necessity व्यक्त की जा सके। इस class में हम कुछ common modal verbs और उनके usages सीखेंगे। Modal verbs हमारे mood को दर्शाते हैं - necessity और possibility को व्यक्त करते हैं। इनका सही ज्ञान होना इसलिए भी जरूरी है कि आप क्या कहना चाहते हैं, यह स्पष्ट हो। ये सभी आपकी English को effective बनाते हैं
Day 12 - Interview face करें अब confidently
89:19 Minutes
अधिकतर लोगों का English सीखने का मकसद होता है job पाना। इसके लिए जरूरी है कि आपकी Spoken English बहुत अच्छी हो। इस course में हमने आपके लिए एक section ऐसा रखा है जो आपके profession में काम आएं। आज की class में हम जानेंगे कि हमें interview में क्या करना चाहिए और क्या नहीं। Interview में कुछ questions बहुत common होते हैं जो अक्सर पूछे जाते हैं। ये questions बहुत आसान भी होते हैं और शायद इसलिए हम इनको prepare नहीं करते। इनका answer देते समय हम बहुत सी बातें ऐसी बोल देते हैं जो हमें नहीं बोलनी चाहिए। इसलिए अगर आप interview में select होना चाहते हैं तो जरूरी है कि इन questions को पहले से ही तैयार कर लें।
Day 13 - Professional English के लिए करें अपने को तैयार
Class scheduled for
17 Aug, 2020 04:00PM
Job पा लेने से ही काम नहीं हो जाता। Job में रहने के लिए आपको corporate vocabulary भी आनी चाहिए। Offices में seniors और juniors से किस तरह बात करें, कैसे उन्हें address करें, meetings कैसे conduct करें या कैसे किसी से enquiry करें? कुछ ऐसे unavoidable situations हैं जिनमें आपको English में बात करनी होती है। आपको ये सब आता भी होगा पर किस तरह यहाँ पर आप अपने आपको सबसे अलग करेंगे, यह important है। इसके लिए आपको कुछ different phrases, expressions इस lesson में सीखने के लिए मिलेंगे।
Day 14 - गलतियों को छिपाए नहीं, उन्हें सही करें
71:0 Minutes
Public speaking का मतलब stage पर जा कर बहुत बड़े group के सामने बोलना ही नहीं है। बातचीत आप अपने group में भी कर सकते हैं, office में meeting के दौरान या parties में। लोगों के सामने बोलना ही Public speaking है। किस तरह से अलग अलग situation में आप अलग अलग तरह से अपना introduction देंगे, कैसे अपनी बात को end करेंगे, यह जानना बहुत जरूरी है। आज के lesson में हम यही सब सीखने जा रहे हैं। बोलते समय आप गलतियां ना करें इसलिए Public Speaking tips के साथ साथ आप सीखेंगे कि किस तरह से subject - verb agreement का use करना चाहिए।
Day 15 - Spoken English में जोड़ें X factor
79:10 Minutes
Figures of speech Spoken English का एक important part है। इसे अपने daily communication में अपना कर अपनी भाषा को और अधिक प्रभावशाली बना सकते हैं। Figures of speech एक ही शब्द के विभिन्न अर्थों को, उनके बीच के अंतर दर्शाता हैं और एक accurate description देता है। आज के session में हम कुछ Figures of speech को संक्षिप्त में जानेंगे और सीखेंगे की किस तरह उनका प्रयोग बोलने में किया जाए।
What our users say
Other courses we offer