आसानी से सीखें Conjunctions

Available on Namaste English app | Teaching medium : English | हिन्दी
About the course
English grammar में Conjunctions का प्रयोग बहुत ही important है। Conjunctions ऐसे शब्द होते हैं जो दो शब्दों या वाक्यों को जोड़ते हैं। इस तरह वाक्य भी छोटा हो जाता है और अर्थ भी नहीं बदलता। Conjunctions, part of speech (शब्द भेद) का एक भाग है और spoken और written language में अपने विचारों को अच्छे और स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के लिए अतिआवश्यक है। हम अक्सर अपनी भाषा में बिना सोचे समझे Conjunctions का प्रयोग करते हैं। Conjunctions का सही उपयोग आपके लेखन में अधिक प्राकृतिक प्रवाह (natural flow) और एक लय प्रदान करता है।
Demo video class
Key benefits of course
Detail में जानें Types of Conjunctions
हिंदी में सीखें conjunctions का सही प्रयोग
Competitive exams की दृष्टि समहत्त्वपूर्ण विषय
अपनी written और spoken English को प्रभावी बनाएं
Simple और direct videos
Know your instructor
Ishita Siddhartha
English Instructor
आपके इस Live course session की instructor Ishita Siddhartha हैं। Ishita madam एक well qualified expert trainer है। वे पिछले लगभग 7 वर्षों से इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। उन्होंने कई IT companies, International Banks में और कई Government Skill Development projects पर काम किया है। वे एक certified Training and development manager हैं और कई वर्षों से English communication, Grammar, Soft skills जैसे अन्य कई topics पर training दे रही है। इनका मूल सिद्धांत है - Knowledge increases by spreading it.
Need more help?
Email us, call or WhatsApp
support@hinkhoj.com
8448483122
8448483122
Course Schedule
Day 1 - Conjunction (A basic introduction)
10:14 Minutes
Conjunctions, part of speech (शब्द भेद) का एक भाग है और spoken और written language में अपने विचारों को अच्छे और स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के लिए अतिआवश्यक है। Conjunction एक ऐसा शब्द है जो वाक्य, खंड और शब्दों को जोड़ता है।Conjunctions को तीन समूहों में बांटा गया है। 1. Coordinating 2. Correlative 3. Subordinate इस class में इन Conjunctions का brief study करते हैं।
Day 2 - FANBOYS - Coordinating Conjunctions
18:29 Minutes
Coordinating conjunctions समान पद/एक जैसे शब्द, वाक्यांश, खंडो को जोड़ता है। सबसे आम coordinating conjunctions - FANBOYS हैं। FANBOYS के बारे में detail में जानें इस video lesson में।
Day 3 - Subordinating Conjunction
11:55 Minutes
यह एक dependent clause के साथ एक independent clause को जोड़ता है। एक ही समय में यह conjunction इस बात की जानकारी प्रदान करता है कि दोनों clauses कैसे एक दूसरे से संबंधित हैं।कौन कौन से होते हैं Subordinating conjunctions, आए जानें।
Day 4 - How to use Correlative Conjunction
8:33 Minutes
Correlative conjunction एक वाक्य के विभिन्न भागों में व्यक्त विचारों के बीच संबंध दिखाने के लिए, यह pairs में उपयोग किए जाते हैं और इसलिए सबसे ज्यादा गलतियां भी इसी में होती हैं। जैसे neither / nor, either / or सबसे common Correlative Conjunction है। कुछ और Correlative Conjunction के बारे में जाते हैं इस वीडियो में।
Day 5 - Tips to solve Correlative Conjunction
10:39 Minutes
Between के साथ TO नहीं use करते हैं बल्कि AND use करते हैं। ऐसे ही कुछ tips जानते है related to usage of conjunctions जो आपको exams में questions solve करने में भी मदद करेंगे।
Day 6 - Conjunctions in Competitive Exams
8:50 Minutes
Competitive exams में conjunctions से related error के spotting questions आते हैं , इस वीडियो में उन questions का idea लेते हैं और solve करते हैं ।
What our users say
Other courses we offer