Sometime, Some time and Sometimes - Confusing Words


Sometime, some time and sometimes Sometimes, I think to take some time to rest but I will consider about that sometime next month. एक जैसे दिखने वाले ये तीन words अलग- अलग situations में use किये जाते हैं। आइये जानते हैं इन एक जैसे दिखने वाले confusing words के बारे में। Sometime Word Sometime का use दो तरह से किया जाता है - एक adverb की तरह और दूसरा adjective की तरह। Adjective की तरह Sometime का use अमेरिकन इंग्लिश में होता है लेकिन general conversation में इसका use बहुत ही कम होता है। Sometime as an Adverb Sometime का use जब हम adverb की तरह करते हैं तो यह future में समय के सन्दर्भ में होता है, समय जो अज्ञात है, जिसके बारे में हमें पूरी तरह से नहीं पता है।  

  1. Hope I will see you again sometime.
आशा है मैं कभी आपसे दोबारा मिलूंगा/मिलूंगी। इस sentence में बताया गया है - आशा है मैं आपसे कभी दोबारा मिलूंगी। मिलने का समय पूरी तरह से नहीं बताया गया। यह आने वाले समय में कोई एक घंटा, एक दिन, एक महीना या एक साल हो सकता है। आप Sometime की जगह Someday या One day का use भी कर सकते हैं। Hope I will see you again sometime/someday/one day.
  1. I need to visit the dentist sometime today as I am suffering from toothache.
मुझे आज किसी समय दंत विशेषयज्ञ के पास जाना चाहिए क्योंकि मैं दांत दर्द से पीड़ित हूं। इस sentence में भी समय के बारे में पूरी तरह से नहीं बताया गया। यहाँ पर Dentist के पास जाने की बात हो रही है पर यह नही बताया गया कि कितने बजे या कब।   Sometime as an Adjective एक Adjective की तरह Sometime का use यह बताने के लिए किया जाता है कि कोई person पहले कभी क्या हुआ करता था लेकिन अब नहीं है या फिर यह बताने के लिए किया जाता है कि कोई occasionally या कभी कभी क्या करता है।
  1. Her sometime friends turned against her.
किसी समय के उसके दोस्त उसके खिलाफ हो गए। यहाँ अतीत के या किसी समय के friends की बात हो रही है।
  1. She is a sometime dancer.
वह कभी कभी डांस करती है। इस sentence में बताया गया है कि वह डांस हमेशा नही करती लेकिन कभी कभी करती है।   Some time “Some” का use “Time” के सन्दर्भ में किया जाता है जो आपके पास है या आप चाहते हैं। Some एक adjective है जो noun “time” को modify करता है। Some time का मतलब है- span of time (समय की अवधि) या आमतौर पर इसका मतलब है- Longer period of time (एक लम्बी समय की अवधि) ।  
  1. I will stay in Mumbai for some time.
मैं मुंबई में कुछ समय के लिए रहूँगी।
  1. I need some time to think over this situation.
मुझे इस स्थिति पर विचार करने के लिए कुछ समय चाहिए। इन दोनों sentences में a certain amount of time की बात कही गयी है जो कुछ घंटों, एक हफ्ते, कुछ दिनों या एक महीने की भी हो सकता  है इसलिए यहाँ Some time का use किया गया है।   Sometimes Sometimes is used to tell how often someone does an act or how often something happen. Sometimes एक one word adverb है जिसका मतलब है- कभी- कभी, कुछ मौकों पर।
  1. sometimes get scared of dark
मैं कभी-कभी अंधेरे से डरता/ डरती हूं।
  1. His behavior is sometimes strange.
उनका व्यवहार कभी-कभी अजीब होता है। यहाँ यह बताया गया है कि कोई व्यक्ति किसी काम को हमेशा नहीं करता बल्कि कभी- कभी करता है या कोई घटना हमेशा नहीं होती बल्कि कभी - कभी होती है। अगर आप इन Confusing words के बारे में अच्छी तरह से जान गये हैं तो आप English बोलने या लिखने में इन words का use अच्छी तरह से कर सकते हैं।  

Advertisements

Learn English